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India's Best Blogging Guide
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Seo keywords : दोस्तों, आज हम SEO के उपयोगी टर्म कीवर्ड(Keywords) के बारे में जानेंगे. What is keywords in Hindi | Why are keywords important? | कीवर्ड रिसर्च | कीवर्ड कैसे खोजें (How to find keywords) | कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं?
वे शब्द या कुछ शब्दों का समूह जिन्हें हम सर्च इंजन(जैसे: Google,bing,Yahoo) पर कुछ खोजने के लिए टाइप करके सर्च करते हैं.
उदाहरण के लिए, यदि आप एक शर्ट खरीदना चाहते हैं तो गूगल में कुछ इस तरह सर्च कर सकते हैं.
ये शब्द या वाक्यांश शर्ट के लिए कीवर्ड हैं, जिनकी मदद से आप गूगल को बता सकते हैं कि आप क्या खोजना चाहते हैं. कीवर्ड एक शब्द भी हो सकता है या कुछ शब्दों का सार्थक समूह भी हो सकता है.
जो लोग SEO से जुड़ें कार्य करते हैं, सिर्फ वे ही इस शब्द(कीवर्ड) का इस्तेमाल करते हैं, अन्य लोग कीवर्ड के बारे में नहीं जानते हैं. ये एक SEO शब्दावली का वर्ड है, जिसे SEO समझने वाले ही समझते हैं. अन्य लोग इसे गूगल सर्च या सवाल या सर्च टर्म के नाम से जानते हैं.
आज हम आपके लिए SEO Keywords के बारे में एक विस्तृत गाइड लेकर आए हैं, जिसके बाद आप इसे अच्छे से समझ जायेंगे.
सर्च इंजन में लोग कोई कीवर्ड लिखकर सर्च करते हैं, और उसके बारे में आपने अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में बता रखा है तो आपकी वेबसाइट दिखाई दे सकती है. इससे आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने लगता है. इससे आप समझ सकते हैं कि कीवर्ड का कितना महत्त्व है.
उदाहरण के लिए, यदि आप Google पर “best side business ideas in hindi” सर्च करते हैं, तो इसके बारे में लिखने वाली तमाम वेबसाइट दिखाई देती हैं.
अगर आप कुछ ऐसे कीवर्ड खोज निकाले जिनके बारे में बहुत कम वेबसाइट पर लिखा गया है, लिखा ही नहीं गया है तो आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में आसानी से रैंक करा सकते हैं. हर इन्टरनेट यूजर दिन में कम से कम एक बार गूगल पर कुछ न कुछ सर्च करता है.
किसी कीवर्ड के लिए गूगल में रैंक करने पर आपके पास बहुत ज्यादा ट्रैफिक आ सकता है. गूगल में आप दो तरीको से दिख सकते हैं और ट्रैफिक पा सकते हैं.
PPC यानी पे प्रति क्लिक,जहाँ आप किसी विशेष कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट को दिखाने के लिए गूगल पर विज्ञापन चलाते हैं और उसके बदले गूगल आपसे चार्ज करता है.
उदाहरण के लिए, अगर आप email marketing सॉफ्टवेयर बेचते हैं तो कीवर्ड “Email marketing” पर गूगल से विज्ञापन चला सकते हैं. इसके लिए गूगल आपको प्रति क्लिक पर चार्ज करता है.
हमने Email Marketing सर्च किया तो GetResponse का विज्ञापन आ रहा है. जो PPC के जरिये आया है.
इसे पीपीसी (पे पर क्लिक) विज्ञापन के रूप में जाना जाता है. गूगल के पास Google Ads नाम का एक विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें आप कीवर्ड के लिए विज्ञापन चला सकते हैं, जब विज्ञापन के जरिये कोई क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आता है तो गूगल आपसे पैसे लेता है.
PPC के द्वारा गूगल सर्च रिजल्ट में आनिव अली वेबसाइट पर Ad या विज्ञापन लिखा दिखेगा. जैसा कि आप उपर फोटो में देख सकते हैं.
SEO की मदद से आप अपनी वेबसाइट को गूगल पर ऑर्गेनिक रिजल्ट में रेंक कर सकते हैं. गूगल का काम है, सर्च करने वाले हर यूजर को एक सही वेबसाइट पर ले जाना, जिसने उस सर्च टर्म के बारे में अच्छे से बता रखा है.
अगर आप किसी कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग या कोई जानकारी शेयर करते हैं और उसका उस कीवर्ड के अनुसार SEO करते हैं तो गूगल आपके वेब पेज को सर्च नतीजों में दिखायेगा, जिनका वह कोई चार्ज नहीं लेता है. इससे आपको मुफ्त में ट्रैफिक मिल जाता है. इस ट्रैफिक को ऑर्गेनिक विजिट या व्यूज माना जाता है.
हमें कुछ कीवर्ड का तो पता रहता है जिन्हें लोग गूगल पर सर्च करते हैं और उनपर हमें रैंक करना है, लेकिन लोग अलग अलग तरीकों से कीवर्ड को सर्च करते हैं, उन सभी को जानना असंभव है. इसी कारण लोग Keyword Research Tools का इस्तेमाल करते हैं. कीवर्ड खोजने के कई तरीके हैं, लेकिन कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद से खोजना काफी आसान है.
इन टूल पर आपको कुछ आम कीवर्ड सर्च करने होते हैं, जिन्हें हम सीड कीवर्ड के नाम से पहचान सकते हैं. फिर ये टूल सीड कीवर्ड से संबंधित सभी कीवर्ड आइडियाज आपके सामने लाकर रख देता है. सीड कीवर्ड में जैसे: Shoes, Shirts, Top Mobile. ये ब्रॉड कीवर्ड होते हैं. यानी ये पूरी कैटेगरी के लिए होते हैं. Shoes कीवर्ड में सभी तरह के शूज आ गए.
प्रत्येक सीड कीवर्ड से हजारों कीवर्ड निकलते हैं. सब पर रैंक करना किसी भी वेबसाइट के लिए संभव नहीं है. इसलिए सभी को अपने लिए बुद्धिमानी से कीवर्ड चुनने की आवश्यकता पड़ती है. आइये अब कुछ कीवर्ड मीट्रिक को देखते हैं, जिससे आपको कुछ अच्छे कीवर्ड चुनने में आसानी होगी.
हर कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम कम-ज्यादा होता है. जब हम एक कीवर्ड रिसर्च टूल में कीवर्ड उदाहरण के लिए परिणाम देखते हैं. जिसमें “google webmster tool” कीवर्ड का अनुमानित मासिक सर्च वॉल्यूम 12,100 है. लेकिन “blog in hindi” कीवर्ड के लिए सर्च वॉल्यूम 5,400 है, यानी इसे हर महीने औसतन इतने लोग सर्च करते हैं.
आप जब कीवर्ड रिसर्च टूल में कोई सीड कीवर्ड सर्च करते हैं तो आपको बहुत से कीवर्ड मिल जाते हैं. उनमें से आपको अपनी वेबसाइट के लिए उपयुक्त कीवर्ड को खोजना है और उन्हें लिख लेना है.
जैसे, आपकी वेबसाइट SEO से रिलेटेड है तो आप दोनों कीवर्ड पर आर्टिकल लिख सकते हैं. अगर आपकी वेबसाइट सिर्फ गूगल प्रोडक्ट के बारे में है तो आप Google Webmaster Tool के लिए आर्टिकल लिखेंगे, इसमें Blog in Hindi कीवर्ड आपकी वेबसाइट से संबंधित नहीं है.
हमारे कहने का तात्पर्य ये है कि आपको अपनी वेबसाइट से रिलेटेड कीवर्ड ही चुनने हैं और उनपर अपन आर्टिकल लिखना है.
खोज आशय से मतलब है कि कीवर्ड सर्च करने वाला क्या देखना चाहता है. जैसे: “Robot Vacuum” एक कीवर्ड है, इसे देखकर ऐसा लगता है कि रोबोट वैक्युम बेचने वाली वेबसाइट के सर्च रिजल्ट आएंगे यानी प्रोडक्ट पेज रैंक करेंगे.
लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है, गूगल हमेशा यूजर इंटेंट को ध्यान में रखते हुए सर्च परिणाम दिखाता है. आपको लगता होगा कि रोबोट वैक्युम सर्च करने वाले इसे खरीदना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. जब हमने इस कीवर्ड को सर्च किया तो ये परिणाम मिले.
इन परिणामों से पता चलता है कि लोग इसके बारे में खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं, वे इसके बारे में जानना चाह रहे हैं. सर्च करने वाले लोग इसके अच्छे मॉडल की तलाश कर रहे हैं.
अगर आप किसी कीवर्ड का इंटेंट पता लगाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका है उसे गूगल पर सर्च करके देखें. टॉप 5 आर्टिकल को देखें, इससे आपको पता चल जायेगा कि इस कीवर्ड से संबंधित लोग किस तरह की जानकारी चाहते हैं. जैसे: अगर आप “Robot Vacuum” कीवर्ड पर लिखना चाहते हैं तो गूगल पर सर्च करने से पता चला कि ये एक रिव्यु और बेस्ट प्रोडक्ट बताने वाले पेज को दिखा रहा है तो आपको भी ऐसा ही आर्टिकल लिखना होगा.
कीवर्ड की वैल्यू जानना काफी अहम है, लेकिन लोग कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम को देखकर इरादा बना लेते हैं. लेकिन ये सही नहीं है.
अगर कीवर्ड आपकी वेबसाइट की वैल्यू मैच नहीं करता है तो फिर उसपर कितना ट्रैफिक है, ये मायने नहीं रखता है. अगर आप वाशिंग मशीन बेचते हैं और Washing Powder कीवर्ड पर ट्रैफिक लेके आ रहे हैं तो आप इस कीवर्ड से आने वाले से खरीदने की कितनी उम्मीद कर सकते हैं. हमारे हिसाब से तो खरीदने की 0.1 प्रतिशत संभावना है.
अगर आप एक ब्लॉग साईट चलाते हैं तो ऐसे कीवर्ड पर ध्यान दे सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ बेचते हैं तो फिर कीवर्ड वैल्यू बहुत महत्त्वपूर्ण फेक्टर बन जाता है.
कीवर्ड डिफिकल्टी का मतलब है, उसे गूगल पर ऑर्गेनिक तरीके से रैंक कराना कितना कठिन है. अगर आपकी वेबसाइट नई है और कीवर्ड डिफिकल्टी हार्ड है तो फिर रैंक करना मुश्किल है, तो ऐसे कीवर्ड पर आर्टिकल लिखने का कोई औचित्य नहीं है.
आप कीवर्ड डिफिकल्टी को Keyword Research Tools की मदद से देख सकते हैं या गूगल पर सर्च करके भी पता लगा सकते हैं, अगर शुरू के 10 परिणाम से सभी बड़ी साइट्स रैंक कर रही हैं तो ये एक हार्ड कीवर्ड डिफिकल्टी की और संकेत करता है.
आप Keyword Research Tools की मदद से इसे आसानी से देख सकते हैं, वहां आपको 1 से 100 के मापन से डिफिकल्टी को दिखाया जाएगा.
कीवर्ड रिसर्च करना कोई राकेट साइंस नहीं है, हम अपने अनुभव के अनुसार कुछ गाइड कर देते हैं, हालाँकि सभी का कीवर्ड रिसर्च करने का तरीका थोडा अलग हो सकता है.
कीवर्ड रिसर्च के लिए आप गूगल कीवर्ड प्लानर, गूगल ट्रेंड्स या Keyword Research Tools की मदद ले सकते हैं. इसमें आपको एक सीड कीवर्ड सर्च करना है,उसके बाद उस वर्ड से रिलेटेड कुछ कीवर्ड आपको मिल जायेंगे, जिनमें से आपकी वेबसाइट के लिए उचित कीवर्ड खोजें और एक नया और फ्रेश आर्टिकल लिखना शुरू करें.
नए ब्लॉगर को हमेशा long-tail Keyword पर फोकस करना चाहिए, क्योंकि शुरू में आप कठिन कीवर्ड पर रैंक नहीं कर पाएंगे.
एक ब्लॉगर के लिए सिखने वाले कीवर्ड ज्यादा बेहतर रहते हैं, क्योंकि ब्लॉग के माध्यम से हम ऑडियंस को सिर्फ सिखाते हैं. इसलिए अपने niche से जुड़ें कीवर्ड जो उचित सर्च वॉल्यूम के साथ हैं, आप उन्हें टारगेट कर सकते हैं.
कीवर्ड पर आर्टिकल लिखने से पहले उसे एकबार गूगल पर सर्च करके देखें और कैसे रिजल्ट आ रहे हैं उनके अनुसार अपने आर्टिकल को एक अच्छी दिशा प्रदान करें.
नए ब्लॉगर को हमेशा कम कठिन कीवर्ड का चुनाव करना चाहिए, यानी डिफिकल्टी 20 तक हो. और हमेशा शुरुआत में Long-Tail Keyword पर काम करना चाहिए, क्योंकि इनके लिए रैंक करना आसान होता है.
आप जिस चीज के बारे में आर्टिकल लिख रहे हैं उसे गूगल पर सर्च करें, उसके बाद आपको गूगल उस टॉपिक से जुड़ें कुछ कीवर्ड Related Searches में नीचे दिखायेगा, आप उनमें से अपने आर्टिकल के अनुसार कीवर्ड ले सकते हैं.
इसके लिए आप गूगल प्लानर, गूगल ट्रेंड्स और कीवर्ड रिसर्च टूल्स की भी मदद ले सकते हैं.